फैक्ट चेक: केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले का बजट 2024 पर अजीबोगरीब रिएक्शन देने का वीडियो वायरल, जांच में दावा निकला फर्जी

  • केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले का वीडियो वायरल
  • बजट पर अजीबोगरीब प्रतिक्रिया देने का दावा
  • जांच में हुआ खुलासा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-06 11:01 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल हो रही इस क्लिप में केंद्रीय मंत्री को अजीबोगरीब तरह से रिएक्शन देते हुए नजर आ रहे हैं। लोग इस क्लिप को अपने-अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर कर रहे हैं। लोगों का दावा है कि वित्त वर्ष 24 का बजट पेश किए जाने के बाद जब एक पत्रकार ने उनसे सवाल किया तो उन्होंने अजीब तरह से प्रतिक्रिया दी। बता दें, हमारी टीम ने वायरल हो रही इस वीडियो की सच्चाई पता लगई तो एक बड़ा खुलासा हुआ। दरअसल, यह वीडियो इस साल की नहीं बल्कि साल 2019 की है। साथ ही, क्लिप एडिटेड है।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया पर लोग केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले का पत्रकार से बातचीत करने का वीडियो तेजी से शेयर कर रहे हैं। बता दें, वायरल हो रही क्लिप में रामदास अठावले एक ही शब्द को बार-बार बोलते हुए नजर आ रहे हैं। यूजर ‘Gopal B. Itankar’ ने वायरल क्लिप को अपने अकाउंट पर शेयर कर लिखा है, “यह हमारे केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले साहब है। बजेट कैसा है, आसान इंग्लिश में समझा रहे है।”

वहीं, एक एक्स यूजर ने लिखा कि, “जो लोग कल का बजट नहीं जानते उनके लिए बहुत ही सरल शब्दों में।”

यह भी पढ़े -महाराष्ट्र में पुल टूटने का वीडियो हालिया नहीं बल्कि पिछले साल का है, जांच में पता चली सच्चाई

पड़ताल

हमारी टीम ने वायरल हो रही वीडोयो के कीफ्रेम को रिवर्स सर्च किया तो पता चला कि यह वीडियो इस साल आम बजट आने के बाद की नहीं है। क्लिप साल 2019 का है और एडिटेड है। वायरल हो रही वीडियो में 5-6 बार कट लगया गया है। हमारी टीम को संसद टीवी के यूट्यूब चैनल पर यहीं वीडियो मिला जो कि फरवरी 2019 को अपलोड किया गया था। बता दें, साल 2019 में लोकसभा चुनाव के चलते तत्कालीन वित्त मंत्री ने अंतरिम बजट पेश किया था। यूट्यूब चैनल पर इस क्लिप को देखने के बाद यह जानकारी मिलि की केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने पत्रकार से बातचीत के दौरान बजट की तारीफ कर विपक्ष और राहुल गांधी को घेरे में लिया था।

Full View

साल 2024 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पहला बजट पेश किया था। जिसके बाद अठावले ने उस बजट पर अपनी प्रतिक्रिया दी थी। हमें अठावले की प्रतिक्रिया की वीडियो यूट्यूब पर मिली। जोकि बिलकुल भी वायरल हो रही वीडियो से नहीं मिलती है। इससे यह साबित होता है कि वायरल हो रही वीडियो इस साल की नहीं बल्कि साल 2019 की है। साथ ही, क्लिप एडिटेड भी है।

Full View

Tags:    

Similar News